बलात्कार: एक अभिशाप Skip to main content

बलात्कार: एक अभिशाप

 हमारा प्यारा देश भारतवर्ष. इस भारत वर्ष की भूमि पर अलग अलग समय में अलग अलग रूप में भगवान अवतार लेते रहे है. इसी वजह से भारत वर्ष को देवभूमि भी कहते है. देवभूमि जो एक समय में सभी संस्कृतियों का केंद्र था. संस्कृति जो हमे जीवन जीने का तरीका सिखाती है और जीवन मूल्यों से हमारा परिचय करवाया. भारत वर्ष की उसी संस्कृति ने हमे सिखाया, "यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:". अर्थात:- "जिस स्थान पर नारी की पूजा होती है नारी का सम्मान होता है उसी स्थान पर देवताओं का वास होता है." यह भारत वर्ष की संस्कृति है.

बाहुबली का एक दृश्य
इसी वजह से बाहुबली फिल्म में बाहुबली ने अपनी पत्नी देवसेना और दूसरे औरतो को सिर्फ हाथ लगाने वाले सेनापति का यह कह कर गाला काट दिया था कि "औरत की इज्जत पर हाथ डालने वालो की उँगलियाँ नहीं काटते, काटते है उनका गला." बड़ी सीटियाँ और तालियाँ बजी थी इस पर. कमाल का दृश्य था वो. वास्वत में हमारी संस्कृति हमे यही सिखाती है. त्रेतायुग में राम और रावण का युद्ध हो या द्वापरयुग में महाभारत का युद्ध सब एक नारी के सम्मान के लिए लड़ा गया था.
बलात्कार शब्द संस्कृत के एक शब्द "बलात्कारेन" से बना है जिसका मतलब होता है 'बल पूर्वक'. पर आज इस संस्कृत शब्द का हिंदी में अर्थ किसी की आत्मा पर चोट करना है, किसी की आत्मा को चीर देना है. एक बलात्कार पीड़ित क्या महसूस करती है, मैं उसे शब्दों में बयान नहीं कर सकता क्योकि मैं उसके दर्द को नहीं समझ सकता और भगवान ना करे कि किसी के ज़िंदगी में ऐसा कभी कोई दिन आए कि उसे को समझना पड़े.
बलात्कार पीड़ित के सिर्फ शरीर के साथ बलात्कार नहीं होता, बलात्कार होता है उसकी आत्मा के साथ, उसके अस्तित्व के साथ, उसके आत्म विश्वास के साथ. इसे थोड़ा समझने की कोशिश करते है. 

परिवार का व्यव्हार
ऐसी किसी पीड़िता के साथ सबसे पहले उसका परिवार उसका साथ छोड़ देता है. सब नहीं पर ज्यादातर. तरह तरह की बातें खुद के परिवार वाले ही बोलने लगते है. आप उसके मनोस्थिति को समझ नहीं सकते. मैं इसे शब्दों में बयान नहीं कर सकता. इसके लिए मेरे पास सिर्फ एक ही पंक्ति है, "इसका जिम्मेदार समाज है. क्योकि उनके परिवार को भी उसी समाज में रहना है."

समाज का नजरिया
मैं समाज के बारे में बोल सकता हूँ और खुल कर बोल सकता हूँ क्योकि मैं भी इसी समाज का हिस्सा हूँ . मुझे अत्यंत दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि मैं आप हम सब एक ऐसे घिनौंने समाज का हिस्सा है जहाँ पर एक पीड़िता की मदद के लिए कोई आगे आए या ना पर उसके चरित्र पर उसके पहनावे पर उसके रहन सहन पर उसके बहार आने जाने हर एक बात पर ऊँगली उठाने वाले और पीड़िता को जिम्मेदार ठहराने वाले जरूर मिल जायेंगे. हाथ में मोमबत्ती लेकर कैंडल मार्च निकालने वाले बहुत मिल जायेंगे और वही सभी लोग ऐसा कुछ अपने सामने होता देख इतनी भी हिम्मत नहीं कर पाते कि छेड़ने वाले को कुछ बोल सके. सबसे दुःख की बात यह है कि ऐसा कुछ होता देख कंधा ऊँचा कर के बोलते है छोड़ना. हमे क्या? ऐसा कहने से पहले कभी ये सोचा है कि उस लड़की की जगह खुद के घर की लड़की हो तो...? सोचकर ही पसीना आ जायेगा.
जिस निर्भया के लिए लाखो लोग कैंडल मार्च निकाले हुए थे उसी निर्भया को फेंक दिया था सड़क पर निर्वस्त्र. रात भर वो लड़की वैसे ही पड़ी थी. क्या वाकई वहाँ से गुजरते हुए लोगो में से किसी ने उसे देखा ही नहीं होगा! जब निर्भया कांड के बाद इतना बड़ा आंदोलन जैसा चल रहा था दिल्ली में तभी किसी ने एक लड़की को चलती बस में छेड़ दिया था. बस में बैठे सभी लोग चुप रहे. सिर्फ एक इंसान ने उसका विरोध किया था तो उन हैवानों ने उस विरोध करने वाले को मारा और बस से उतर कर चले गए. 
बात यही ख़त्म नहीं हो जाती. उस लड़की को, लड़की के परिवार को ऐसी हीन नज़र से देखते है कि उन बेचारों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. उसके बाद एक सबसे बड़ा प्रश्न एक राक्षस की तरह सामने मुँह खोले आ जाता है इस से शादी करेगा कौन? इस प्रश्न को सुनते ही पीड़िता वापस से टूट जाती है और ज्यादातर आत्महत्या कर लेती है. और उनके पास रास्ता ही क्या बचा होता है? अपने बेटों को अंग्रेजी या अच्छे हाई फाई स्कूल में पढ़ाएँ या न पढ़ाएँ पर उसे ये जरूर सिखाएं कि लड़कियों को इज्जत करनी चाहिए और अगर कही कुछ गलत देखें तो उसका विरोध करे. लड़कियों को तो बहुत सीखा लिया कि कैसे रहें कैसे उठें कैसे बैठे कहाँ आएं कहाँ जाएं अब थोड़ा लड़को को भी सीखा कर देखें. शायद कुछ फर्क आ जायेगा.

कानून और प्रशासन
पीड़िता अगर खुद के घर परिवार और समाज से लड़ कर आगे बढ़ भी गई तो पुलिस और प्रशासन (सभी नहीं) वापस से उसकी आत्मा को नोचने लगते है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमे पुलिस ने या तो शिकायत दर्ज करने से मना कर दिया है या शिकायत दर्ज करने में आनाकानी किया है. कारण मुझे आज तक समझ में नहीं आया. मैं ऐसे लोगों को मानव मानता ही नहीं जो बलात्कारी हो या बलात्कारियों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मदद करे और आतंकवादियों का. ना ये मानव है और ना इनका कोई मानवाधिकार होना चाहिए. पुलिस और प्रसारण को अगर इनकी गिरफ़्तारी से बचना ही हो तो शिकायत दर्ज ही ना करे. जाँच करे. अपराधी जब पकड़ा जाये तो पीड़िता के हाथों ही उसका उद्धार करवा दे. इस से समाज में उसकी इज्जत भी बच जाएगी और उसे भी थोड़ी राहत मिल जाएगा. हैदराबाद में जो हुआ वो सभी को याद ही होगा. हैदराबाद पुलिस ने जब उन सभी बलात्कारियों को ठीक उसी जगह मार दिया पुरे देश के लोगो ने उनके इस कदम को सराहा था. न्याय समय पर मिले तभी उसका महत्व होता है.

न्याय प्रणाली
पीड़िता का सबसे ज्यादा मजाक बनाने का और वापस से उसके हर ज़ख्म को नोंच नोंच कर ताजा करने का काम यही करता है. मैं उस न्याय प्रणाली में मान ही नहीं सकता और मानना भी नहीं चाहता जो जेल में बलात्कार जैसे घिन्नौने महापराध में सजा काट रहे दोषी को 2 दिन के पैरोल पर इसी लिए छोड़ दे ताकि वह संसद के सदस्य के तौर पर शपथ ले सके! यह कारनामा कर दिखाया इल्लाहाबाद उच्च न्यायलय ने. न्यायाधीश रमेश सिन्हा ने बलात्कार के जुर्म में सजा काट रहे अतुल राय को दो दिन का पैरोल दिया था जिस से वो संसद सदस्य की सपथ ले सके. क्या मैं इस न्याय प्रणाली में विश्वास करुँ?
या उस न्याय प्रणाली में विश्वास करुँ जो बलात्कार के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा काट रहे दरिंदे को पैरोल पर छोड़ा और उस दरिंदे ने बहार आकर 2 और मासूम लड़कियों के इज्जत को तार तार कर दिया. गुजरात के चोटिला के 50 वर्षीय अध्यापक, नाम धवल त्रिवेदी, जो बलात्कार के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था वह पैरोल पर बहार आया और बहार आकर 12 वीं  कक्षा में पढ़ने वाली 2 लड़कियों का वापस से बलात्कार किया. क्या मैं इस न्याय प्रणाली में विश्वास करुँ?

या मैं उस न्यायलय में विश्वास कर उसका सम्मान करुँ जो दो बलात्कारियों को पैरोल पर छोड़ देता है और बहार आने के बाद वो दोनों आरोपी और तीन के साथ मिल कर पीड़िता को डराते धमकाते है. पुलिस में शिकायत करने पर पुलिस गूंगी, बहरी और अंधी बन जाती है. फिर एक दिन वो पाँचो मिलकर पीड़िता का पीछा करते है, उसे मारते पीटते है और फिर बाद में उसे आग के हवाले कर देते है. 90% जली हुई अवस्था में वो लड़की भागकर अपना जान बचाती है किसी के फ़ोन से खुद फ़ोन कर पुलिस को पूरी बात बताती है और खुद उसी अवस्था में थाने में पहुँच जाती है. ऐसे ना जाने कितने उदहारण है. ऐसे में हम इस न्याय पालिका को भी जिम्मेदार क्यों न माने?

निर्भया केस के 6 आरोपियों में से मुकेश (हो सकता है की नाम गलत हो, पर मैं फ़िलहाल सही और गलत नाम के चक्कर में नहीं पड़ना चाहता) यह कहता है कि हमें फांसी नहीं होनी चाहिए. क्योकि बलात्कार करने के बाद यह कह कर छोड़ देते थे कि जाने दो यह किसी को नहीं बताएगी. अगर हमें फांसी दी गई तो अब छोड़ने की जगह लड़कियों को जान से मार देंगे. अगर इनमे कानून का डर नहीं है तो इसके लिए मैं इस न्याय प्रणाली को जिम्मेदार क्यों न ठहराउँ और क्यों मैं इस न्याय प्रणाली में विश्वास करुँ?

उसके बाद 2012 में हुए इस घोर महा अपराध के अपराधियों को फांसी के तख्ते पर पहुँचाने में 8 वर्ष लगे. तब तक उसकी माँ का मजाक बनाते खिल्ली उड़ाते वकील ए पी सिंह, जिसने न सिर्फ निर्भया की माँ को कहा था की मै  इन चारो की फांसी को अनिश्चित काल के लिए लटका दूंगा, ने खुलेआम बेशर्मी से उन चारों अपराधियों को बचाने के खुद के फैसले को सही ठहरता रहा. ऐसे में उसे चेतावनी देने या उसका लाइसेंस रद्द करने की जगह यह सब देखते रहने वाली न्याय प्रणाली का सम्मान करुँ?
इसी निर्भया केस के छट्ठे आरोपी को नाबालिक कह कर उसे छोड़ देने वाले न्याय प्रणाली में विश्वास करुँ? उसी नाबालिक बलात्कारी को दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक सिलाई मशीन और 10,000 रुपये दिया था.
इस नाबालिक बलात्कारी के विषय में मैं कुछ नहीं कहूंगा. पर एक वीडियो दिखाना चाहूँगा. इस वीडियो में भारत के उप राष्ट्रपति श्री वैंकैयानायडु जी ने नाबालिक बलात्कारी के सजा पर, न्यायलय से उच्च न्यायलय, फिर उच्चतम न्यायलय फिर दया याचिका पर जो कहा है वो जरूर देखें और सुने.


पर प्रश्न यह है कि जहाँ के राजनेताओ में से ही कई बलात्कारी हो (लगभग हर एक पार्टी में ऐसे नेता मौजूद है)  और जहाँ मुलायम सिंह जैसे नेता हो जो ये कहते हों कि लड़को से गलती हो जाती है, हम प्रधानमंत्री बनेंगे तो बलात्कार के जुर्म में बंद सभी अपराधियों को बहार निकलवा देंगे ऐसे में क्या कभी ऐसा दिन आना संभव है जहाँ बलात्कारियों को 30 दिनों के अंदर फांसी पर चढ़ाया जा सके? अगली बार जब राजनेता आपके यहाँ आएँ वोट माँगने तब उनसे जरूर पूछें.

#GangRape #CapitalPunishment #DeathPenaltyforRapists #NirbhayaKand #Bahubali

Comments

Popular posts from this blog

राजा पुरु और सिकंदर का युद्ध

भारत प्राचीन काल से ही अति समृद्ध देश रहा है. इसके साक्ष्य इतिहास में मिलते है. इसी वजह से भारत को सोने की चिड़ियाँ कहा जाता था. यह भारत की समृद्धि ही थी, जिसके वजह से विदेशी हमेशा से ही भारत की तरफ आकर्षित हुए है और भारत पर आक्रमण कर भारत को विजयी करने की कोशिश करते आए है. भारत पर आक्रमण करने वालों में सिकंदर (Alexander), हूण, तुर्क, मंगोल, मुगल, डच, पुर्तगाली, फ्रांसिसी और ब्रिटिश प्रमुख है. आज से हम भारत पर हुए सभी विदेशी आक्रमणों की चर्चा करेंगे. साथ ही साथ हम ऐसे महान राजा, महाराजा और वीरांगनाओं पर भी चर्चा करेंगे, जिन्होंने इन विदेशी आक्रांताओ के विरुद्ध या तो बहादुरी से युद्ध किया या फिर उन्हें पराजित कर वापस लौटने पर मजबूर कर दिया. यह केवल एक इसी लेख में लिख पाना संभव नहीं है. वजह से इसके मैं कई भागों में लिखूँगा. इस कड़ी के पहले भाग में हम बात करेंगे सिकंदर की, जिसे यूरोपीय और कुछ हमारे इतिहासकार महान की उपाधि देते है. हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि क्या सिकंदर वास्तव में इतना महान था या फिर यूरोपीय इतिहासकारों ने सिकंदर के बारे में कुछ ज्यादा ही बढ़ा चढ़ा कर लिखा है? इसमें हम बह

भारत और वैदिक धर्म के रक्षक पुष्यमित्र शुंग

विदेशी आक्रांताओं के प्रथम कड़ी में हमने सिकंदर के भारत पर आक्रमण और राजा पुरु के साथ युद्ध के विषय में चर्चा किया था. विदेशी आक्रांताओं की द्वितीय कड़ी में हम ऐसे एक महान राजा के विषय में चर्चा करेंगे, जिसे एक षड़यंत्र कर इतिहास के पन्नों से मिटाने के लिए हर संभव प्रयत्न किया गया. कभी उसे बौद्ध धर्म का कट्टर विरोधी और बौद्ध भिक्षुकों का संहारक कहा गया, कभी उसे कट्टर वैदिक शासन को पुनः स्थापित करने वाला कहा गया. किन्तु वामपंथी इतिहासकारों ने कभी उस महान राजा को उचित का श्रेय दिया ही नहीं. क्योंकि वह एक ब्राम्हण राजा था. यही कारण है कि आज वह राजा, जिसे "भारत का रक्षक" का उपनाम दिया जाना चाहिए था, भारत के इतिहास के पन्नों से विलुप्त कर दिया गया है. हम बात कर रहे है पुष्यमित्र शुंग की, जिन्होंने भारत की रक्षा यवन (Indo Greek) आक्रमण से किया. सिकंदर (Alexander) के आक्रमण के बाद का भारत (मगध साम्राज्य) सिकंदर के भारत पर आक्रमण और राजा पुरु के साथ युद्ध के बाद आचार्य चाणक्य ने नंदवंश के अंतिम राजा धनानंद को राजगद्दी से पद्चुस्त कर चन्द्रगुप्त को मगध का राजा बनाया. यहीं से मगध में मौर्

1946: नओखलि नरसंहार

पिछले लेख में हमने डायरेक्ट एक्शन डे के बारे में देखा. डायरेक्ट एक्शन डे के दिन हुए नरसंहार की आग पुरे देश में फैल चुकी थी. सभी जगह से दंगों की और मारे काटे जाने की खबरें आ रही थी. इस डायरेक्ट एक्शन डे का परिणाम सामने चल कर बंगाल के नओखलि (आज बांग्लादेश में ) में देखने को मिला. यहाँ डायरेक्ट एक्शन डे के बाद से ही तनाव अत्याधिक बढ़ चूका था. 29 अगस्त, ईद-उल-फितर के दिन तनाव हिंसा में बदल गया. एक अफवाह फैल गई कि हिंदुओं ने हथियार जमा कर लिए हैं और वो आक्रमण करने वाले है. इसके बाद फेनी नदी में मछली पकड़ने गए हिंदू मछुआरों पर मुसलमानों ने घातक हथियारों से हमला कर दिया, जिसमें से एक की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए. चारुरिया के नौ हिंदू मछुआरों के एक दूसरे समूह पर घातक हथियारों से हमला किया गया. उनमें से सात को अस्पताल में भर्ती कराया गया. रामगंज थाने के अंतर्गत आने वाले बाबूपुर गाँव के एक कांग्रेसी के पुत्र देवी प्रसन्न गुहा की हत्या कर दी गई और उनके भाई और नौकर को बड़ी निर्दयता से मारा. उनके घर के सामने के कांग्रेस कार्यालय में आग लगा दिया. जमालपुर के पास मोनपुरा के चंद्र कुमार कर

1962: रेजांग ला का युद्ध

  1962 रेजांग ला का युद्ध भारतीय सेना के 13वी कुमाऊँ रेजिमेंट के चार्ली कंपनी के शौर्य, वीरता और बलिदान की गाथा है. एक मेजर शैतान सिंह भाटी और उनके साथ 120 जवान, 3000 (कही कही 5000 से 6000 भी बताया है. चीन कभी भी सही आंकड़े नहीं बताता) से ज्यादा चीनियों से सामने लड़े और ऐसे लड़े कि ना सिर्फ चीनियों को रोके रखा, बल्कि रेज़ांग ला में चीनियों को हरा कर वापस लौटने पर मजबूर कर दिया और इसके बाद चीन ने एक तरफ़ा युद्धविराम की घोषणा कर दिया.

कश्मीर की चुड़ैल और लंगड़ी रानी "दिद्दा"

भारत वर्ष का इतिहास विश्व के प्राचीनतम इतिहासों में से एक है. कल तक जो भारत के इतिहास को केवल 3000 वर्ष प्राचीन ही मानते थे, वो हड़प्पा और मोहनजोदड़ो की संस्कृति के अवशेष मिलने के बाद अब इसे प्राचीनतम मानाने लगे है. पुरातत्व विभाग को अब उत्तर प्रदेश के सिनौली में मिले नए अवशेषों से यह सिद्ध होता है कि मोहनजोदड़ो के समान्तर में एक और सभ्यता भी उस समय अस्तित्व में था. यह सभ्यता योद्धाओं का था क्योंकि अवशेषों में ऐसे अवशेष मिले है, जो योद्धाओं के द्वारा ही उपयोग किया जाता था, जैसे तलवार रथ. इस खोज की एक विशेषता यह भी है कि यहाँ पर ऐसे भी अवशेष मिले है, जो नारी योद्धाओं के है. इस से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस संस्कृति में नारी योद्धा भी रही होंगी. भारतीय संस्कृति और इतिहास में नारियों का विशेष स्थान रहा है. परन्तु हम आज झाँसी की रानी, रानी दुर्गावती और रानी अवन्तिबाई तक ही सिमित रह गए है. इनके अलावा और भी कई और महान योद्धा स्त्रियाँ हुई है भारत के इतिहास में. जैसे रानी अब्बक्का चौटा और कश्मीर की चुड़ैल रानी और लंगड़ी रानी के नाम से विख्यात रानी दिद्दा. आज हम कश्मीर की रानी दिद्दा के बारे म