मिशन किल दाऊद और दाऊद पर हुए जानलेवा हमले Skip to main content

मिशन किल दाऊद और दाऊद पर हुए जानलेवा हमले

पिछले लेख में हमने मुंबई अंडरवर्ल्ड के सबसे बदनाम और क्रूर डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर के उदय के बारे में देखा. आज हम बात करेंगे उस पर हुए कुछ जानलेवा हमलों के बारे में. दाऊद पर तब भी हमले हुए थे, जब दाऊद डी कंपनी का सीईओ नहीं बना था. उसके भाई सबिर इब्राहिम की हत्या करने के बाद, हत्यारे दाऊद को मारने डोंगरी तक पहुँच चुके थे, परंतु दाऊद के बॉडीगॉर्ड ने उसे बचा लिया. उसके बाद दाऊद पर हमला किया था, गुजरात का दाऊद इब्राहिम कहलाने वाले अब्दुल लतीफ ने. दाऊद उस हमले में भी बाल बाल बच गया था. मुंबई अंडरवर्ल्ड का सर्वेसर्वा बनने के बाद भी, समय समय पर दाऊद को मारने की कोशिश की गई है. परंतु उनका दुर्भाग्य कहे या दाऊद की किस्मत, वह हमेशा बच जाता था. आइए देखते है ऐसे ही कुछ मुख्य कोशिशों के बारे में.

अशरफ खान "सपना दीदी"
दाऊद को मारने की सबसे पहली और सबसे ज्यादा कामयाब कोशिश अशरफ खान ने किया था, जिसे सपना दीदी के नाम से भी जाना जाता था. दरअसल अशरफ खान का पति महमूद कालिया दाऊद के लिए ही काम करता था. परंतु दाऊद ने उसे मरवा दिया था. अशरफ अपने पति के मौत की वजह से पूरी तरह से टूट चुकी थी. वह कानून के सहारे दाऊद को सजा दिलवाना चाहती थी. परंतु मुंबई पुलिस के ज्यादातर पुलिस और ऊपरी अधिकारी दाऊद के हाथों बिक चुके थे. ऐसे में अशरफ ने खुद ही दाऊद से बदला लेने का सोचा. इसमें उसकी मदद किया हुसैन उस्तरा नाम के एक गैंगस्टर ने, जो दाऊद से काफी नफरत करता था. हुसैन ने अशरफ को मोटरसाइकिल चलना, मार्टिकल आर्ट और बन्दुक चलना भी सिखाया. दाऊद के धंधे को तोड़ने के लिए अशरफ पुलिस की खबरी तक बन गई थी. वह अपना बदला लेने के लिए मौके के तलाश में थी. तभी उसे पता चला कि दाऊद शारजहां में होने वाले क्रिकेट मैच को देखने जरूर आएगा. क्योंकि दाऊद सट्टा में भी पैसे लगाता था और क्रिकेट सट्टे पर हजारों करोड़ के दांव लगते थे. अशरफ ने शारजहां क्रिकेट स्टेडियम में जाकर के दाऊद को मारने का षड़यंत्र रचा. परंतु किसी ने अशरफ की मुखबिरी कर दिया और दाऊद को इस बारे में पता चल गया. दाऊद ने अपने आदमियों से अशरफ को जान से मार देने को कहा. पुलिस के अनुसार अशरफ की हत्या अपराध के इतिहास में की गई सबसे क्रूर हत्या है. हाल ही में इसी पर आधारित एक वेब सीरीज बनी है, "एक थी बेगम." अशरफ के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप उस वेब सीरीज को देख सकते है.

भारत सरकार का खुफिया मिशन
दाऊद इब्राहिम भारत का मोस्ट वांटेड अपराधी है और यह सबसे खुला राज है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है. परंतु पाकिस्तान इस बात को कभी नहीं मानता. 2005 में दाऊद के बेटी की शादी पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियादाद के बेटे से होने वाली थी. इस बात की खबर तो भारत तक आई ही, साथ ही आया शादी का कार्ड भी. इस से भारतीय खुफिया विभाग के कान खड़े हो गए. उन्होंने सोचा कि दाऊद की कोई न कोई तस्वीर मिल ही जाएगी. जिससे भारत अपने दावे को शाबित कर सके कि दाऊद पाकिस्तान में है. परंतु शादी मक्का में हुआ और रिसेप्शन दुबई में. दाऊद चाहता था कि रिसेप्शन करांची में ही हो, परन्तु ISI ने करांची में रिसेप्शन नहीं करने दिया. भारत के खफिया विभाग के पास जानकारी आ चूका था कि दुबई के ग्रैंड हयात में रिसेप्शन रखा है. रॉ ने दुबई में दाऊद को मारने का तय कर लिया और उसके लिए कमांडो को भी तैयार किया जाने लगा. परंतु फिर उन सभी ने IB चीफ के पद से पांच महीने रिटायर हुए, सेवानिवृत और दाऊद के कई मिशन पर काम कर चुके अधिकारी, अजीत डोभाल से सलाह लिया गया. अजीत डोभाल ने यह काम कमांडो से नहीं, बल्कि किसी तीसरे से करवाने का सुझाव दिया. अजीत डोभाल को अनाधिकारिक तौर पर इस मिशन का चीफ बना दिया गया.
अजीत डोभाल ने दाऊद के सबसे बड़े दुश्मन और खुद को देशभक्त डॉन कहने वाले, छोटा राजन से दाऊद को मारने को कहा गया. छोटा राजन भी दाऊद को मारने को तैयार हो गया. क्योंकि दाऊद ने बैंगकॉक में छोटा राजन पर जानलेवा हमला करवाया था. इसके लिए छोटा राजन ने अपने दो शार्प शूटर विक्की मल्होत्रा और फरीद तानशा को भेजा. इन दोनों शार्प शूटर को नेपाल के रस्ते भारत लाया गया. यहाँ इन दोनों को खुफिया तौर पर ट्रेनिंग भी दिया गया. क्योंकि यह दोनों ही अपराधी थे और कई मामलों में पुलिस इन्हे तलाश रही थी. परन्तु यह बात फिर से दाऊद के कानों तक पहुँच गया. कैसे? मुंबई पुलिस के द्वारा और जब एक होटल के कमरे में अजित डोभाल इन दोनों को फाइनल ब्रीफिंग दे रहे थे, तभी मुंबई पुलिस के DCP धनञ्जय कमलेकर पुलिस फाॅर्स के साथ आ धमके और इन दोनों को गिरफ्तार करने को कहा. अजित डोभाल को कमलेकर जानते थे. कमलेकर ने अजित डोभाल को इन दोनों का अरेस्ट वारंट दिखते हुए कहा कि हमे इन्हे गिरागतार करना है. क्योंकि हमें खबर मिला है कि यह दोनों किसी बड़े नेता को मारने भारत आए है. अजित डोभाल ने बहुत समझाने की कोशिश किया, परन्तु कमलेकर नहीं माने. डोभाल IB चीफ के पद से रिटायर हो चुके थे और उसके बाद यह मिशन भी अनाधिकारिक था. तो डोभाल चाह कर भी कुछ नहीं कर सकते थे. ऐसे यह मिशन शुरू होने से पहले ही फेल हो गया.

मिशन किल दाऊद (Mission Kill Dawood)
मिशन "किल दाऊद" भी एक बहुत बड़ा और खुफिया मिशन था. यह मिशन भी कामयाब हो ही जाता, परंतु एक फोन कॉल और सभी किये धरे पर पानी फिर गया.
दरअसल 9 नवम्बर 2001 में अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर जो हमला हुआ था और जिसका मुख्य अभियुक्त ओसामा बेन लादेन था, उसे अमेरिका ने 10 वर्षों के बाद पाकिस्तान के अब्बोटाबाद में 2011 में मार गिराया था. इसी घटना से प्रेरणा लेकर के दुनिया भर के देशों ने कुछ ऐसे ही मिशन पर काम करना शुरू कर दिया और अपने देश के दुश्मनों को ठिकाने लगाने की योजना बनाने लगा. इन्ही देशों में भारत का रॉ  भी शामिल था, जिसने अपने देश के दुश्मनों की एक लिस्ट को बनाया और उन्हें या तो पकड़ कर भारत लाने या उन्हें ठिकाने लगाने की बात पर सोचने लगा. दाऊद पाकिस्तान में था, यह बात जग जाहिर था. परंतु पाकिस्तान कभी इस बात को नहीं माना और कभी मानेगा भी नहीं. ऐसे में रॉ ने दाऊद को पाकिस्तान में ही मारने की योजना पर काम करने लगा. 2011 में ही जब यह बात तय हो गया कि दाऊद को ठिकाने लगा देना है, तब रॉ ने अपने 9 खुफिया एजेंटो को चुना और इजराइल के मोसाद से ट्रेनिंग के लिए भेज दिया. वहाँ से ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, उन सभी एजेंट्स को दाऊद के हर तरह के संभावित तस्वीरों को दिखाया गया, ताकि उनसे दाऊद को पहचानने में किसी भी तरह की कोई भूल न हो. उसके बाद सभी को अलग देशों के पासपोर्ट पर पाकिस्तान पहुँचाया गया. भारत के पासपोर्ट पर पाकिस्तान या पाकिस्तान के पासपोर्ट पर भारत आने वाला हमेशा खुफिया विभागों के रडार पर रहता है. पाकिस्तान में पहुंचने के बाद पाकिस्तान में रह रहे भारत के एजेंट और जासूसों को भी अलर्ट कर दिया गया और दाऊद से जुड़ी हर एक खबर लाने को कहा गया. उसके अलावा दाऊद के पाकिस्तान के दुश्मनों की भी मदद लिया.
इतना सब करने के बाद करांची में दाऊद के पते D-13, Block-4, Clifton, Karachi, Pakistan के आसपास रेकी करने लगे. रेकी करने से यह पता चल गया कि दाऊद बहुत ही ज्यादा कड़ी सुरक्षा में रहता है. ISI के द्वारा दी गई सुरक्षा के अलावा दाऊद के पास खुद के भी बॉडीगॉर्ड है. ऐसे में उसके सुरक्षा को भेद माना मुश्किल सा काम लग रहा था. परंतु क्लिफ्टन का यह इलाका डिफेन्स का इलाका है, जहाँ पर डिफेन्स के बड़े बड़े अधिकारी या सेवानिवृत अधिकारी रहते है. कई दिनों की रेकी के बाद दाऊद के बारे में एक पक्की जानकारी मिली, जो दाऊद की नियमतः आदत थी. दाऊद अपने घर से 5 किलोमीटर की दुरी पर एक डिफेन्स हाउंसिंग मेस तक जाने के लिए 4 से 6 के बीच निकलता था और वहाँ जाकर बात करता था. इस समय वह ज्यादा सुरक्षा लेकर नहीं चलता था. तो जो करना है, इसी 5 किलोमीटर के सफर में ही करना है, यह तय हुआ. इसके साथ ही जगह भी तय हो गया, शहब्दुला गाजी दरगाह, जो डिफेन्स हाउसिंग मेस जाने के रास्ते में ही आता था. वहाँ से दाऊद को मार कर भागना आसान था. पकड़े जाने की सम्भावना बहुत ही ज्यादा कम था. योजना बन गई की दाऊद को मार कर भागना ही है. वहाँ बिना एक सेकंड की देरी किए. इसके लिए तारीख भी तय हो गया 13 सितम्बर 2013 का.
13 सितम्बर 2013. योजना के अनुसार सभी एजेंट अपनी अपनी जगह पकड़ चुके थे. दाऊद के आने का इंतज़ार हो रहा था. दाऊद आया भी. उस टीम को जो एजेंट लीड कर रहा था, उसके बस फायर कहने भर की देर भी और दाऊद का काम तमाम हो जाता. परंतु तभी उस टीम लीडर के पास एक फोन आता है और मिशन को अबो्र्ट करने को आदेश दिया जाता है. मिशन अबो्र्ट अर्थात मिशन को रद्द किया जाता है. इस तरह से किल दाऊद मिशन भी फेल हो गया.
इस बात को खुलासा आज तक नहीं हो पाया कि वह फोन किसका था. ये सभी बहुत ही खुफिया मिशन थे, ऐसे में इन से जुड़ी कुछ बाते ही तैरती तैरती बहार आ पाती है. इन्ही कुछ बातों को आधार बना कर एक फिल्म बनाया गया था D Day. पर अफसोस यह केवल एक फिल्म ही था, सच्चाई नहीं.

ऐसा नहीं है कि भारत दाऊद को नहीं मार सकता. भारत जब चाहे तब मार सकता है. परंतु उस से पहले  जरुरी है दाऊद के हाथों खुद को बेच चुके पुलिस वालों और उन नेताओं को पकड़ने की, जो दाऊद को ऐसी खबरे दे देते है और दाऊद कुछ न कुछ कर के बच निकलता है. जिस दिन ये सभी गद्दार पकड़े गए, दाऊद उसी दिन मात्र एक इतिहास बन कर रह जायेगा.

गर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो Like, Comment, Share और The Puratchi Blog Subscribe करें.

जय हिन्द
वंदेमातरम

#UnderworldDon #DawoodIbrahimKaskar #MissionKillDawood #AjitDoval #AshrafKhan #SapnaDidi #SharjahCrickekMatch #DawoodInPakistan #Karachi #CliftanRoad #ChhotaRajan

Comments

Popular posts from this blog

राजा पुरु और सिकंदर का युद्ध

भारत प्राचीन काल से ही अति समृद्ध देश रहा है. इसके साक्ष्य इतिहास में मिलते है. इसी वजह से भारत को सोने की चिड़ियाँ कहा जाता था. यह भारत की समृद्धि ही थी, जिसके वजह से विदेशी हमेशा से ही भारत की तरफ आकर्षित हुए है और भारत पर आक्रमण कर भारत को विजयी करने की कोशिश करते आए है. भारत पर आक्रमण करने वालों में सिकंदर (Alexander), हूण, तुर्क, मंगोल, मुगल, डच, पुर्तगाली, फ्रांसिसी और ब्रिटिश प्रमुख है. आज से हम भारत पर हुए सभी विदेशी आक्रमणों की चर्चा करेंगे. साथ ही साथ हम ऐसे महान राजा, महाराजा और वीरांगनाओं पर भी चर्चा करेंगे, जिन्होंने इन विदेशी आक्रांताओ के विरुद्ध या तो बहादुरी से युद्ध किया या फिर उन्हें पराजित कर वापस लौटने पर मजबूर कर दिया. यह केवल एक इसी लेख में लिख पाना संभव नहीं है. वजह से इसके मैं कई भागों में लिखूँगा. इस कड़ी के पहले भाग में हम बात करेंगे सिकंदर की, जिसे यूरोपीय और कुछ हमारे इतिहासकार महान की उपाधि देते है. हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि क्या सिकंदर वास्तव में इतना महान था या फिर यूरोपीय इतिहासकारों ने सिकंदर के बारे में कुछ ज्यादा ही बढ़ा चढ़ा कर लिखा है? इसमें हम बह

भारत और वैदिक धर्म के रक्षक पुष्यमित्र शुंग

विदेशी आक्रांताओं के प्रथम कड़ी में हमने सिकंदर के भारत पर आक्रमण और राजा पुरु के साथ युद्ध के विषय में चर्चा किया था. विदेशी आक्रांताओं की द्वितीय कड़ी में हम ऐसे एक महान राजा के विषय में चर्चा करेंगे, जिसे एक षड़यंत्र कर इतिहास के पन्नों से मिटाने के लिए हर संभव प्रयत्न किया गया. कभी उसे बौद्ध धर्म का कट्टर विरोधी और बौद्ध भिक्षुकों का संहारक कहा गया, कभी उसे कट्टर वैदिक शासन को पुनः स्थापित करने वाला कहा गया. किन्तु वामपंथी इतिहासकारों ने कभी उस महान राजा को उचित का श्रेय दिया ही नहीं. क्योंकि वह एक ब्राम्हण राजा था. यही कारण है कि आज वह राजा, जिसे "भारत का रक्षक" का उपनाम दिया जाना चाहिए था, भारत के इतिहास के पन्नों से विलुप्त कर दिया गया है. हम बात कर रहे है पुष्यमित्र शुंग की, जिन्होंने भारत की रक्षा यवन (Indo Greek) आक्रमण से किया. सिकंदर (Alexander) के आक्रमण के बाद का भारत (मगध साम्राज्य) सिकंदर के भारत पर आक्रमण और राजा पुरु के साथ युद्ध के बाद आचार्य चाणक्य ने नंदवंश के अंतिम राजा धनानंद को राजगद्दी से पद्चुस्त कर चन्द्रगुप्त को मगध का राजा बनाया. यहीं से मगध में मौर्

1946: नओखलि नरसंहार

पिछले लेख में हमने डायरेक्ट एक्शन डे के बारे में देखा. डायरेक्ट एक्शन डे के दिन हुए नरसंहार की आग पुरे देश में फैल चुकी थी. सभी जगह से दंगों की और मारे काटे जाने की खबरें आ रही थी. इस डायरेक्ट एक्शन डे का परिणाम सामने चल कर बंगाल के नओखलि (आज बांग्लादेश में ) में देखने को मिला. यहाँ डायरेक्ट एक्शन डे के बाद से ही तनाव अत्याधिक बढ़ चूका था. 29 अगस्त, ईद-उल-फितर के दिन तनाव हिंसा में बदल गया. एक अफवाह फैल गई कि हिंदुओं ने हथियार जमा कर लिए हैं और वो आक्रमण करने वाले है. इसके बाद फेनी नदी में मछली पकड़ने गए हिंदू मछुआरों पर मुसलमानों ने घातक हथियारों से हमला कर दिया, जिसमें से एक की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए. चारुरिया के नौ हिंदू मछुआरों के एक दूसरे समूह पर घातक हथियारों से हमला किया गया. उनमें से सात को अस्पताल में भर्ती कराया गया. रामगंज थाने के अंतर्गत आने वाले बाबूपुर गाँव के एक कांग्रेसी के पुत्र देवी प्रसन्न गुहा की हत्या कर दी गई और उनके भाई और नौकर को बड़ी निर्दयता से मारा. उनके घर के सामने के कांग्रेस कार्यालय में आग लगा दिया. जमालपुर के पास मोनपुरा के चंद्र कुमार कर

1962: रेजांग ला का युद्ध

  1962 रेजांग ला का युद्ध भारतीय सेना के 13वी कुमाऊँ रेजिमेंट के चार्ली कंपनी के शौर्य, वीरता और बलिदान की गाथा है. एक मेजर शैतान सिंह भाटी और उनके साथ 120 जवान, 3000 (कही कही 5000 से 6000 भी बताया है. चीन कभी भी सही आंकड़े नहीं बताता) से ज्यादा चीनियों से सामने लड़े और ऐसे लड़े कि ना सिर्फ चीनियों को रोके रखा, बल्कि रेज़ांग ला में चीनियों को हरा कर वापस लौटने पर मजबूर कर दिया और इसके बाद चीन ने एक तरफ़ा युद्धविराम की घोषणा कर दिया.

कश्मीर की चुड़ैल और लंगड़ी रानी "दिद्दा"

भारत वर्ष का इतिहास विश्व के प्राचीनतम इतिहासों में से एक है. कल तक जो भारत के इतिहास को केवल 3000 वर्ष प्राचीन ही मानते थे, वो हड़प्पा और मोहनजोदड़ो की संस्कृति के अवशेष मिलने के बाद अब इसे प्राचीनतम मानाने लगे है. पुरातत्व विभाग को अब उत्तर प्रदेश के सिनौली में मिले नए अवशेषों से यह सिद्ध होता है कि मोहनजोदड़ो के समान्तर में एक और सभ्यता भी उस समय अस्तित्व में था. यह सभ्यता योद्धाओं का था क्योंकि अवशेषों में ऐसे अवशेष मिले है, जो योद्धाओं के द्वारा ही उपयोग किया जाता था, जैसे तलवार रथ. इस खोज की एक विशेषता यह भी है कि यहाँ पर ऐसे भी अवशेष मिले है, जो नारी योद्धाओं के है. इस से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस संस्कृति में नारी योद्धा भी रही होंगी. भारतीय संस्कृति और इतिहास में नारियों का विशेष स्थान रहा है. परन्तु हम आज झाँसी की रानी, रानी दुर्गावती और रानी अवन्तिबाई तक ही सिमित रह गए है. इनके अलावा और भी कई और महान योद्धा स्त्रियाँ हुई है भारत के इतिहास में. जैसे रानी अब्बक्का चौटा और कश्मीर की चुड़ैल रानी और लंगड़ी रानी के नाम से विख्यात रानी दिद्दा. आज हम कश्मीर की रानी दिद्दा के बारे म