एनकाउंटर Skip to main content

एनकाउंटर

एनकाउंटर. यह शब्द सामने आते ही दिमाग में अलग अलग तस्वीरें उभर कर सामने आ जाती है. पर शायद आज एनकाउंटर का नाम ले तो विकास दुबे का चित्र ही सामने आ जाता है. कुछ इस एनकाउंटर इस खुश हैं, तो कुछ इसे फर्जी बता कर उत्तर प्रदेश की पुलिस को कटघरे में खड़ा कर रहे है. वहीं कुछ लोग इसे हैदराबाद एनकाउंटर से भी जोड़ कर देख रहे है. उनका ऐसा कहना है कि दोनों ही केस में जनता की भावनाएं हावी थी. इसी वजह से एनकाउंटर को वो गलत ठहरा कर इसे बदले की कार्यवाही बता रहे हैं. वह यह दलील दे रहे है कि पुलिस का काम सिर्फ आरोपी को गिरफ्तार कर अदालत तक ले जाना है. सजा देने का काम अदालत का है. वो अदालत की लेट लतीफी का भी बचाव करते हुए पुलिस को थोड़ा संयम रखने की नसीहत भी दे रहे है. आइए एनकाउंटर से जुड़े कुछ सवालों के जवाब ढूँढने की कोशिश करते है.

एनकाउंटर और उसका इतिहास
एनकाउंटर का एक सीधा सदा अर्थ है, "पुलिस के द्वारा किसी अपराधी को मार गिराना". समय समय पर हर एक राज्य की पुलिस एनकाउंटर करती ही रही है और वह हर एक पार्टी की सरकार के समय होता ही रहा है और आगे भी होता ही रहेगा. इसे रोका नहीं जा सकता. परंतु विपक्ष में बैठे राजनैतिक पार्टी का धर्म है "विरोध करना" तो वह विरोध करेगी ही. एनकाउंटर की शुरुआत करने का श्रेय जाता है, मुंबई पुलिस को, जब उसने मुंबई में हो रहे गैंग वॉर से थर्रा उठी मुंबई को शांत करने का निर्णय लिया और पहला एनकाउंटर किया पहले पढ़े लिखे अंडरवर्ल्ड डॉन मान्या सुर्वे का. फिर यह सिलसिला चलता रहा और ऐसा चला की दाऊद को मुंबई छोड़ कर भागना पड़ा. यह बात अलग है की मुंबई से भागने के बाद दाऊद ने अपना कारोबार फोन चालू रखा.

क्यों होता है एनकाउंटर?
भारत के संविधान में बहुत कमियाँ है. अपराधी इसी कमी का फायदा उठा कर कानून का मजाक बनाने लगते है और अपनी मनमानी करते है. कभी कभी स्थिती इतनी भयावह हो जाती है कि इन अपराधियों में पुलिस और प्रशासन का न डर रह जाता है और न सम्मान. ऐसे में वह अपहरण करना, फिरौती लेना, जबरन वसूली जैसे अपराध बिना किसी भय के करते है और अगर कोई पैसे देने से माना कर दे, तो उसे जान से मार देने में भी परहेज नहीं करते. कभी कभी दो गुटों के बीच वर्चस्व की लड़ाई के लिए भी खुनी खेल खेलने से भी परहेज नहीं करते. ऐसे में जब सामान्य जन इनके आतंक से त्राहि त्राहि कर उठता है, तब सरकार और पुलिस पर एक साथ सवाल उठता है. लॉ एंड आर्डर को बनाए रखने के लिए और खुद की इज्जत बचाने के लिए एनकाउंटर करने की जरुरत पड़ती है. तब भारतीय न्याय व्यवस्था के जटिल कानूनी प्रक्रिया में पड़े बिना उसका त्वरित न्याय करने का फैसला किया जाता है और उस अपराधी का एनकाउंटर कर दिया जाता है. इस से हमारे समाज को उस अपराधी से तुरंत मुक्ति मिल जाता है. परंतु यह बात जरूर सत्य है कि "एनकाउंटर इसका अस्थायी समाधान हो सकता है, पर यह इसका स्थायी समाधान नहीं है".

इसका स्थायी समाधान क्या है?
किसी भी समस्या का समाधान ढूँढ़ने ने पहले समस्या को सही से समझना पड़ेगा .उसके बिना समाधान नहीं ढूंढ़ पाएँगे. सब पहले तो इस बात को समझने की जरुरत है कि कोई भी अपराधी एनकाउंटर करने की परिस्थिती में तुरंत नहीं पहुंच जाता. वह धीरे धीरे सीढ़ियां चढ़ता हुआ आगे बढ़ता है उसे आगे बढ़ाने में दो कारण मुख्य रूप से जिम्मेदार है. पहला राजनैतिक संरक्षण, दूसरा कुछ भ्रष्ट पुलिस अधिकारी. दोनों के कारणों के बारे में संक्षिप्त में देखेंगे.

राजनैतिक संरक्षण
पुलिस पर आधारित अब तक जितने भी फिल्मों का निर्माण हुआ है, उसमें एक भ्रष्ट नेता जरूर होता है. जो अपने राजनैतिक और गैर कानूनी काम करवाने के लिए गुंडों को पालता है. उनसे अपने काम करवाता है और बदले में उन्हें पुलिस से रक्षा प्रदान करता है. पुलिस से रक्षा प्रदान करने का मतलब है कि "उसके गैंग का कोई भी गिरफ्तार नहीं होगा. पुलिस कभी उस गैंग के आदमियों को गिरफ्तार नहीं करेगी. अगर कोई गिरफ्तार कर भी ले तो वो नेता अपने राजनैतिक ताकत का उपयोग कर उन सबको छुड़ा लेते है. अगर कोई ईमानदार पुलिस अधिकारी आया हो और वह इन नेताओं के दबाब नहीं में नहीं आ रहा हो, तो उस पुलिस अधिकारी का तबादला करवा देते है. बाद में जब इन बाहुबलियों का दबदबा बढ़ जाता है, तो उन सबको वह अपने पार्टी का टिकट देकर चुनाव लड़वाते है और ज्यादातर ऐसे लोग जीत जाते है. जीत का कारण होता है: डर और पैसे लेकर के वोट देना. ऐसे कुछ दबंग बाहुबली नेताओं के नाम है: मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद (यह भगोड़े संसद के तौर पर भी मशहूर है), बृजेश सिंह, सुभाष ठाकुर उर्फ बाबा, हरी शंकर तिवारी, रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया, अमरमणि त्रिपाठी, मुन्ना बजरंगी (जेल में हत्या कर दिया गया), शहाबुद्दीन, सूरजभान सिंह, आनंद मोहन, प्रभुनाथ सिंह, राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव, सुरेन्द्र यादव, रामा सिंह, अनंत सिंह, सुनील पाण्डेय, राजन तिवारी, मुन्ना शुक्ला, हुलाष पाण्डेय, धूमल सिंह, बोगो सिंह, नीरज कुमार बबलू, रणवीर यादव, रीतलाल यादव, अमरेन्द्र पाण्डेय, बच्चा चौबे इत्यादि. अगर ऐसे बाहुबलियों के नेता बनने का मतलब है "अपराध को कानूनी जामा पहनाना". कुछ पुलिस अधिकारी तो ऐसे बाहुबलियों के राजनैतीक संरक्षण की वजह से भी एनकाउंटर कर देते है.

भ्रष्ट पुलिस अधिकारी
जब रक्षक ही भक्षक के साथ मिल जाये तो तो वहाँ की जनता का क्या होगा? राजनैतिक संरक्षण के अलावा ऐसे बाहुबली पुलिस अधिकारियों को अपने कमाई का कुछ हिस्सा या कोई तय रकम हर महीने वेतन ही तरह पहुँचा देते है, जिसे हप्ता कहते है. इस निश्चित रकम के बदले वो पुलिस अधिकारी उस गैंग के गुंडों को या तो गिरफ्तार नहीं करना, बिना कोई केस बनाये छोड़ देना, गिरफ्तारी के पहले इस उस गैंग को पुलिस की गतिविधियों के बारे जानकारी दे देना और कभी कभी उस गैंग से पैसे लेकर उसके विरोधी गैंग को ही निशाना बनाना इत्यादि जैसी मदद करता है. इस हफ्ते का खुद का एक सिस्टम है. कोई पुलिस वाला इस सिस्टम से बहार नहीं रह सकता. अगर रहता है तो उसे बहुत तकलीफ उठाना पड़ता है. इसी कारण से एक गली का साधारण गुंडा बाहुबली बन जाता है.

अगर किसी गुंडे को राजनैतिक संरक्षण न मिले और पुलिस वाले खुद को बेच कर उस गुंडे के लिए काम करना शुरू न कर दे, तो फिर शायद कभी एनकाउंटर की जरुरत ही न पड़े. क्योंकि फिर किसी अपराधी का कद कभी इतना बड़ा होगा ही नहीं कि उसके एनकाउंटर की जरुरत पड़े. इसके अलावा अपराधियों में कानून का डर बढ़ाने के लिए पुलिस प्रशासन को दुरुस्त करने की जरुरत है. जिसमें पुलिस को आधुनिक हथियार से लेकर पुलिस को चुस्त रखना शामिल है. उसके अलावा हमारी न्यायप्रणाली को भी सुधरने की जरुरत है. ताकि ऐसा कोई अपराधी जिस पर मुक़दमा चल रहा हो, वह न चुनाव लड़ पाए और न ही कभी उसे जमानत या पैरोल मिले. जेल को भी दुरुस्त करने के जरुरत है. ऐसे कई मामले सामने आए है, जिसमें अपराधी जेल में रह कर भी अपना साम्राज्य चला रहे थे और अभी भी चला रहे है. उसमें अतीक अहमद जैसे अपराधी भी है जो जेल में रह कर न सिर्फ अपना गैंग चलाते है, बल्कि अपने शिकार को जेल में मंगवा कर उस से कई जगह हस्ताक्षर करवा कर धमकी देकर छोड़ देते है. यहाँ जेल प्रशासन पर भी सवाल उठते है.

जब तक ऐसा नहीं होता है तब तक मीडिया और मानवाधिकार वालों को भी किसी अपराधी के एनकाउंटर करने पर पुलिस वालों को घेरना बंद कर देना चाहिए. आप आवाज उठाएं अगर पुलिस एनकाउंटर में किसी निर्दोष को मार दे. किसी बलात्कारी के एनकाउंटर पर आप पुलिस को कटघरे में रख दे, ये कहाँ तक सही है? आप क्या चाहते है कि न्याय की राह में पीड़िता और उसका परिवार निर्भया केस की तरह सिर्फ अदालतों के चक्कर काटते रहे? वास्तव में ऐसी किसी स्थिति में मावधिकार का उलंघन हो रहा है. इस बात पर जरूर सोचना चाहिए. "भय बिनु होइ नहीं प्रीति" अपराधियों के मन में कानून का डर होना ही चाहिए, तभी वह कोई अपराध करने से पहले सोचना शुरू करेंगे. 

जय हिन्द
वंदेमातरम

#PoliceEncounter #MumbaiPolice #EncounterSpecialist #SpecialTaskForce #UPPolice #CorruptPolice #CorruptPolitician

Comments

Popular posts from this blog

राजा पुरु और सिकंदर का युद्ध

भारत प्राचीन काल से ही अति समृद्ध देश रहा है. इसके साक्ष्य इतिहास में मिलते है. इसी वजह से भारत को सोने की चिड़ियाँ कहा जाता था. यह भारत की समृद्धि ही थी, जिसके वजह से विदेशी हमेशा से ही भारत की तरफ आकर्षित हुए है और भारत पर आक्रमण कर भारत को विजयी करने की कोशिश करते आए है. भारत पर आक्रमण करने वालों में सिकंदर (Alexander), हूण, तुर्क, मंगोल, मुगल, डच, पुर्तगाली, फ्रांसिसी और ब्रिटिश प्रमुख है. आज से हम भारत पर हुए सभी विदेशी आक्रमणों की चर्चा करेंगे. साथ ही साथ हम ऐसे महान राजा, महाराजा और वीरांगनाओं पर भी चर्चा करेंगे, जिन्होंने इन विदेशी आक्रांताओ के विरुद्ध या तो बहादुरी से युद्ध किया या फिर उन्हें पराजित कर वापस लौटने पर मजबूर कर दिया. यह केवल एक इसी लेख में लिख पाना संभव नहीं है. वजह से इसके मैं कई भागों में लिखूँगा. इस कड़ी के पहले भाग में हम बात करेंगे सिकंदर की, जिसे यूरोपीय और कुछ हमारे इतिहासकार महान की उपाधि देते है. हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि क्या सिकंदर वास्तव में इतना महान था या फिर यूरोपीय इतिहासकारों ने सिकंदर के बारे में कुछ ज्यादा ही बढ़ा चढ़ा कर लिखा है? इसमें हम बह

भारत और वैदिक धर्म के रक्षक पुष्यमित्र शुंग

विदेशी आक्रांताओं के प्रथम कड़ी में हमने सिकंदर के भारत पर आक्रमण और राजा पुरु के साथ युद्ध के विषय में चर्चा किया था. विदेशी आक्रांताओं की द्वितीय कड़ी में हम ऐसे एक महान राजा के विषय में चर्चा करेंगे, जिसे एक षड़यंत्र कर इतिहास के पन्नों से मिटाने के लिए हर संभव प्रयत्न किया गया. कभी उसे बौद्ध धर्म का कट्टर विरोधी और बौद्ध भिक्षुकों का संहारक कहा गया, कभी उसे कट्टर वैदिक शासन को पुनः स्थापित करने वाला कहा गया. किन्तु वामपंथी इतिहासकारों ने कभी उस महान राजा को उचित का श्रेय दिया ही नहीं. क्योंकि वह एक ब्राम्हण राजा था. यही कारण है कि आज वह राजा, जिसे "भारत का रक्षक" का उपनाम दिया जाना चाहिए था, भारत के इतिहास के पन्नों से विलुप्त कर दिया गया है. हम बात कर रहे है पुष्यमित्र शुंग की, जिन्होंने भारत की रक्षा यवन (Indo Greek) आक्रमण से किया. सिकंदर (Alexander) के आक्रमण के बाद का भारत (मगध साम्राज्य) सिकंदर के भारत पर आक्रमण और राजा पुरु के साथ युद्ध के बाद आचार्य चाणक्य ने नंदवंश के अंतिम राजा धनानंद को राजगद्दी से पद्चुस्त कर चन्द्रगुप्त को मगध का राजा बनाया. यहीं से मगध में मौर्

1946: नओखलि नरसंहार

पिछले लेख में हमने डायरेक्ट एक्शन डे के बारे में देखा. डायरेक्ट एक्शन डे के दिन हुए नरसंहार की आग पुरे देश में फैल चुकी थी. सभी जगह से दंगों की और मारे काटे जाने की खबरें आ रही थी. इस डायरेक्ट एक्शन डे का परिणाम सामने चल कर बंगाल के नओखलि (आज बांग्लादेश में ) में देखने को मिला. यहाँ डायरेक्ट एक्शन डे के बाद से ही तनाव अत्याधिक बढ़ चूका था. 29 अगस्त, ईद-उल-फितर के दिन तनाव हिंसा में बदल गया. एक अफवाह फैल गई कि हिंदुओं ने हथियार जमा कर लिए हैं और वो आक्रमण करने वाले है. इसके बाद फेनी नदी में मछली पकड़ने गए हिंदू मछुआरों पर मुसलमानों ने घातक हथियारों से हमला कर दिया, जिसमें से एक की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए. चारुरिया के नौ हिंदू मछुआरों के एक दूसरे समूह पर घातक हथियारों से हमला किया गया. उनमें से सात को अस्पताल में भर्ती कराया गया. रामगंज थाने के अंतर्गत आने वाले बाबूपुर गाँव के एक कांग्रेसी के पुत्र देवी प्रसन्न गुहा की हत्या कर दी गई और उनके भाई और नौकर को बड़ी निर्दयता से मारा. उनके घर के सामने के कांग्रेस कार्यालय में आग लगा दिया. जमालपुर के पास मोनपुरा के चंद्र कुमार कर

1962: रेजांग ला का युद्ध

  1962 रेजांग ला का युद्ध भारतीय सेना के 13वी कुमाऊँ रेजिमेंट के चार्ली कंपनी के शौर्य, वीरता और बलिदान की गाथा है. एक मेजर शैतान सिंह भाटी और उनके साथ 120 जवान, 3000 (कही कही 5000 से 6000 भी बताया है. चीन कभी भी सही आंकड़े नहीं बताता) से ज्यादा चीनियों से सामने लड़े और ऐसे लड़े कि ना सिर्फ चीनियों को रोके रखा, बल्कि रेज़ांग ला में चीनियों को हरा कर वापस लौटने पर मजबूर कर दिया और इसके बाद चीन ने एक तरफ़ा युद्धविराम की घोषणा कर दिया.

कश्मीर की चुड़ैल और लंगड़ी रानी "दिद्दा"

भारत वर्ष का इतिहास विश्व के प्राचीनतम इतिहासों में से एक है. कल तक जो भारत के इतिहास को केवल 3000 वर्ष प्राचीन ही मानते थे, वो हड़प्पा और मोहनजोदड़ो की संस्कृति के अवशेष मिलने के बाद अब इसे प्राचीनतम मानाने लगे है. पुरातत्व विभाग को अब उत्तर प्रदेश के सिनौली में मिले नए अवशेषों से यह सिद्ध होता है कि मोहनजोदड़ो के समान्तर में एक और सभ्यता भी उस समय अस्तित्व में था. यह सभ्यता योद्धाओं का था क्योंकि अवशेषों में ऐसे अवशेष मिले है, जो योद्धाओं के द्वारा ही उपयोग किया जाता था, जैसे तलवार रथ. इस खोज की एक विशेषता यह भी है कि यहाँ पर ऐसे भी अवशेष मिले है, जो नारी योद्धाओं के है. इस से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस संस्कृति में नारी योद्धा भी रही होंगी. भारतीय संस्कृति और इतिहास में नारियों का विशेष स्थान रहा है. परन्तु हम आज झाँसी की रानी, रानी दुर्गावती और रानी अवन्तिबाई तक ही सिमित रह गए है. इनके अलावा और भी कई और महान योद्धा स्त्रियाँ हुई है भारत के इतिहास में. जैसे रानी अब्बक्का चौटा और कश्मीर की चुड़ैल रानी और लंगड़ी रानी के नाम से विख्यात रानी दिद्दा. आज हम कश्मीर की रानी दिद्दा के बारे म